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सामान्य प्रशासन

उर्वरक विभाग का सामान्य प्रशासन अनुभाग प्रशासनिक और प्रचालन कार्यों में आधारभूत भूमिका निभाता है, जो सरकारी नीतियों और उद्देश्यों के अनुरूप कार्यकलापों के सहज निष्पादन को सुनिश्चित करता है।


प्रमुख उत्तरदायित्व:

  1. कार्यालय प्रबंधन:
    • स्थान आवंटन, अवसंरचना और अभिन्‍यास सहित कार्यालय प्रचालन संबंधी दिन-प्रतिदिन के कार्यों का प्रबंधन।
    • कार्यालय हेतु सामान आपूर्ति, फर्नीचर और उपकरण की खरीद और उनका रखरखाव।
  2. सरकारी ई-मार्केटप्लेस के माध्यम से खरीद  (जीईएम):
    • सरकारी नीतियों का अनुपालन करते हुए माल और सेवाओं की खरीद की सुविधा प्रदान करना।
    • जीईएम पोर्टल के माध्यम से पारदर्शी, कुशल और समय पर प्राप्ति सुनिश्चित करना।
    • जवाबदेही और रिपोर्टिंग उद्देश्यों के लिए खरीद संबंधी डेटा और रिकॉर्ड की निगरानी करना और उसे अद्यतन करना।
  3. सुविधा और लॉजिस्टिक प्रबंधन:
    • हाउसकीपिंग, सुरक्षा की निगरानी और कार्यालय परिसर का रखरखाव।
    • आधिकारिक कार्यक्रमों और कार्यों के लिए लॉजिस्टिक, परिवहन और आतिथ्य प्रबंध करना।
  4. अनुपालन और अभिलेख प्रबंधन:
    • सरकारी दिशानिर्देशों, नियमों और सांविधिक दायित्वों का अनुपालन सुनिश्चित करना।
    • प्रशासनिक कार्यों संबंधी रिकार्ड, अभिलेख, और प्रलेखों का रखरखाव।

विजन और मिशन:

  • विजन: लाभकारी कार्य वातावरण को प्रोत्‍साहित करने वाली कुशल, पारदर्शी और जिम्‍मेदारीपूर्ण प्रशासनिक सेवाएं प्रदान करना और उर्वरक विभाग के उद्देश्यों में योगदान देना।
  • मिशन: संसाधनों के इष्टतम उपयोग को सुनिश्चित करते हुए प्रचालन दक्षता को बढ़ाना और जीईएम जैसी आधुनिक खरीद प्रकियाओं सहित सरकारी नीतियों को बनाए रखना। 
  • सामान्य प्रशासन अनुभाग प्रशासन में उत्कृष्टता, शासन और खरीद की सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने और उर्वरक विभाग के मिशन का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि इसके कार्यनीतिक लक्ष्यों को पूरा किया जा सके।